5 सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियाँ

5 सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियाँ

ऑनलाइन हजारों ब्रांडों के साथ, एक रणनीति होना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग दिखना चाहते हैं।


क्या आप सही मार्केटिंग रणनीतियों की तलाश कर रहे हैं जो आपके ब्रांड के विकास को बढ़ावा दे सकें?


अच्छा! ऐसा होने का क्षण अब आ गया है।


एक केंद्रित दृष्टिकोण आपको उन पहलों के लिए "नहीं" कहने की क्षमता प्रदान करता है जो पहले से कहीं अधिक प्रतिस्पर्धा, सामग्री और नेटवर्क वाले परिदृश्य में आपके उद्देश्यों को आगे नहीं बढ़ाते हैं। इस वजह से, हमने स्क्रैच से सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए एक व्यापक मैनुअल बनाया है।

यह मार्गदर्शिका कवर करती है कि क्या आप सोशल मीडिया के लिए पूरी तरह से नए हैं या 2023 के लिए अपने लक्ष्यों की दोबारा जांच करना चाहते हैं।


आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति क्यों होनी चाहिए?


आपके दर्शक पहले से ही सोशल मीडिया पर हैं। एक रणनीति आपका रोडमैप होगी कि आप उनके साथ कैसे जुड़ सकते हैं ताकि आप अपनी सामाजिक उपस्थिति को अधिकतम कर सकें। यह आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करेगा। 3 में से 1 उपभोक्ता का कहना है कि ब्रांड के बारे में जानने के लिए सोशल मीडिया एक पसंदीदा तरीका है।

यह लोगों के लिए आपके ब्रांड और ग्राहक सेवा की खोज करने और आपके व्यवसाय के लिए उपयोगी जानकारी खोजने के लिए वन-स्टॉप शॉप है। लेकिन सोशल मीडिया एक निवेश है, और इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको एक रणनीति की आवश्यकता है।

अब, हम आपको यह दिखाने जा रहे हैं कि यह कैसे करना है।


1. सोशल मीडिया लक्ष्य निर्धारित करें

पहला कदम आपके व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया लक्ष्य निर्धारित कर रहा है। आपके पास पहले से मौजूद व्यावसायिक लक्ष्यों पर विचार करें। आपका ब्रांड क्या हासिल करना चाहता है? विचार करें कि कैसे सोशल मीडिया इन लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है। कुछ मानक योजनाओं में ब्रांड जागरूकता बढ़ाना शामिल है। इसका मतलब है कि आप चाहते हैं कि और लोग आपके ब्रांड के बारे में जानें।

मांग उत्पन्न करें; यह आपके लीड्स, बिक्री और रूपांतरणों को बढ़ाने के लिए संदर्भित करता है। जुड़ाव बढ़ाने का मतलब है कि आपका ऑनलाइन समुदाय सोशल मीडिया पर आपके साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है। अपने लक्ष्यों को सरल और यथार्थवादी रखने की पूरी कोशिश करें। एक या दो लक्ष्यों के साथ शुरुआत करें जो आपके व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप हों।


2. अपने लक्षित दर्शकों पर शोध करें

अगला चरण आपके लक्षित दर्शकों पर शोध कर रहा है। जब तक आप यह नहीं जानते कि सामग्री किसके लिए है, आप कोई रणनीति नहीं बना सकते। इसलिए, अपनी सामग्री से लेकर आपके द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सामाजिक नेटवर्क तक, हर चीज का मार्गदर्शन करने के लिए अपने लक्षित दर्शकों का उपयोग करें।

इसके बारे में इस तरह से सोचें!

आप किसी टेनिस प्रशंसक को सॉकर जर्सी बेचने की कोशिश नहीं करेंगे। अपनी उम्र, स्थान, और यहां तक ​​कि वे जिस नेटवर्क को पसंद करते थे, जैसे महत्वपूर्ण जनसांख्यिकी को देखकर अपने दर्शकों को जानें।

Crescitaly.com सर्वश्रेष्ठ एसएमएम पैनल में से एक है जो आपको अपने बारे में एक सटीक विचार देगा


3. अपने KPI को परिभाषित करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उद्योग या लक्ष्य, आपकी रणनीति डेटा-संचालित होनी चाहिए। यही कारण है कि अपने KPI को परिभाषित करना आवश्यक समझा जाता है। KPI,प्रमुख प्रदर्शन संकेतक के लिए खड़ा है।

KPI एक मीट्रिक है जिसका उपयोग आपकी रणनीति के प्रदर्शन को मापने और उसका विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लाइक, कमेंट और शेयर सामान्य KPI हैं। लेकिन चुनने के लिए बहुत सारे मेट्रिक्स हैं।

कृपया इसे सरल रखें, और उन KPI का चयन करें जो आपके व्यावसायिक लक्ष्यों से सर्वोत्तम रूप से मेल खाते हों। वैनिटी मेट्रिक्स से परे अनुयायी खातों की तरह, जो आपको पूरी कहानी नहीं बताते हैं।

इसके बजाय, जुड़ाव जैसे अधिक व्यापक चित्र मेट्रिक्स देखें। एक बड़ा अनुसरण उत्कृष्ट दिखता है। लेकिन यदि आपके अनुयायी पसंद और टिप्पणियों के माध्यम से नहीं जुड़ रहे हैं तो आप कोई संबंध नहीं बना रहे हैं।

याद रखें, KPI का उपयोग आपके सामाजिक डेटा का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। यह देखने के लिए मेट्रिक्स का एक संयोजन होता है कि क्या आप अपने लक्ष्यों तक पहुँच रहे हैं, इसलिए केवल एक लक्ष्य पर निर्भर रहने से बचें।


4. अपने प्रतिस्पर्धियों का मूल्यांकन करें

इसे ऐसे समझें जैसे आप अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को खेलते हुए देख रहे हैं। कौन सी सामग्री उन्हें सबसे अधिक अंक देती है, और वे गेंद को कहाँ गिराते हैं? अपने प्रतिस्पर्धियों की पहचान करने के लिए Google और सोशल मीडिया पर त्वरित खोज करें। उनके उच्च और निम्न बिंदुओं की पहचान करने के लिए उनके प्रोफाइल का विश्लेषण करें।

ऐसा करने के बाद, उनकी सामाजिक उपस्थिति की तुलना अपने से करें। इसके अलावा, प्रेरणा के लिए कैप्शन, लोकप्रिय हैशटैग और रुझानों पर ध्यान दें। ऐसा करने से आपको यह सोचने में मदद मिलेगी कि आपका ब्रांड कैसे नया कर सकता है या प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ खड़ा हो सकता है।


5. आकर्षक सामग्री बनाएँ

आरंभ करने के लिए आपको एक कैमरा या स्मार्टफोन चाहिए। भले ही वे मददगार हों, लेकिन आपको पूरे फिल्म क्रू की जरूरत नहीं है। व्यवस्थित करने में आपकी सहायता के लिए सामग्री प्रकारों के मिश्रण का लक्ष्य रखें।

उदाहरण के लिए, आपके सामग्री प्रकार उत्पाद फ़ोटो, मेम और विशेषज्ञ सुझाव हो सकते हैं। जैसे-जैसे आप इनमें से प्रत्येक के माध्यम से साइकिल चलाते हैं, ध्यान दें कि आपके दर्शकों को देखने में क्या मज़ा आता है। बनाते समय, मानवता के माध्यम से जुड़ना याद रखें। उपभोक्ता ऐसे ब्रांड चुनते हैं जो उनके मूल्यों के अनुरूप हों।

ऐसी सामग्री बनाएं जो दर्शाती है कि आपका व्यवसाय आपके और आपके ग्राहकों के लिए क्या मायने रखता है। नवीनतम सामाजिक चलन में डूबने या कुछ नया करने की कोशिश करने से न डरें। इससे आपकी कुछ बेहतरीन पोस्ट हो सकती हैं।

इन रणनीतियों के अलावा, हमारे पास इंस्टाग्राम, टिक टोक, ट्विटर और फेसबुक जैसे बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।


 Crescitaly.com। यह सस्ता एसएमएम पैनल आपको कुछ सटीक प्रक्रियाओं के बारे में बताएगा जो कम समय में आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं।


अंत नोट

महानतम एथलीट कभी भी प्रशिक्षण बंद नहीं करते। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चैंपियन बनने की दिशा में काम करते रहें। ये 5 टिप्स और ट्रिक्स आपको अपने ब्रांड को विकसित करने और अधिक से अधिक ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद कर सकते हैं। इससे आप सोशल मीडिया पर भीड़ वाली जगह में खुद को प्रमोट कर पाएंगे।