सोशल मीडिया मार्केटिंग के 4 प्रकार

कंपनी के ब्रांड को विकसित करने, बिक्री को बढ़ावा देने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए, सोशल मीडिया मार्केटिंग, जिसे अक्सर डिजिटल मार्केटिंग और ई-मार्केटिंग कहा जाता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है जहां उपयोगकर्ता सोशल नेटवर्क बना सकते हैं और जानकारी साझा कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) व्यवसायों को मौजूदा उपभोक्ताओं के साथ बातचीत करने और नए लोगों को आकर्षित करने का एक तरीका देता है। इसमें डेटा एनालिटिक्स फीचर भी शामिल हैं जो विशेष रूप से विपणक को अपने अभियानों की प्रभावशीलता की निगरानी करने और बातचीत के नए अवसर खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, टिक टॉक और कई अन्य के माध्यम से की जा सकती है। लेकिन अलग-अलग वेबसाइटें भी हैं जो उपयोगकर्ताओं के बीच संचार की अनुमति देती हैं। वे एक दूसरे के साथ बातचीत और सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

सोशल मीडिया की स्थापना के बाद से, एक चीज बदल गई है: कई साइटें एक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करती थीं, जैसे सोशल नेटवर्किंग या इमेज शेयरिंग। बहुसंख्यक जाने-माने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अब लाइव स्ट्रीमिंग, संवर्धित वास्तविकता, खरीदारी, सामाजिक ऑडियो और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।


सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रकार


विषयवस्तु का व्यापार


अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए सामग्री बनाने, वितरित करने, साझा करने और प्रकाशित करने की प्रक्रिया को सामग्री विपणन के रूप में जाना जाता है। ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य ब्रांड जागरूकता, बिक्री और जुड़ाव बढ़ाना है।

सरल शब्दों में, कंटेंट मार्केटिंग ब्लॉग, सोशल मीडिया, पॉडकास्ट, वीडियो और एप्लिकेशन जैसी चीजें बना रही है जो ग्राहकों को आपके ब्रांड की ओर खींचती हैं। यह इनबाउंड मार्केटिंग नामक ढांचे का हिस्सा है, जहां आप कुछ ऐसा बनाते हैं जिसे दर्शक ढूंढते हैं।

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए आकर्षक और ध्यान आकर्षित करने वाली सामग्री बनाना आवश्यक है। जानकारी अच्छी तरह से लिखी जानी चाहिए और दर्शकों की मांगों को पूरा करना चाहिए।


विज्ञापन देना


यह सच है कि कंटेंट मार्केटिंग में बहुत मेहनत लगती है। तो, विकल्प क्या है? सच्चाई यह है कि अधिकांश व्यवसायों के लिए विकल्प बदतर है। यह विज्ञापन है जिसे आउटबाउंड मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है।

आउटबाउंड मार्केटिंग वह चीज थी जिसने आपके दर्शकों को बाधित किया, टीवी शो के बीच में, या पत्रिका पढ़ते समय या वेबपेज को स्क्रॉल करते हुए। किसी को वास्तव में आउटबाउंड मार्केटिंग पसंद नहीं थी क्योंकि यह विघटनकारी थी। लेकिन, ब्रांड्स के लिए अपने ग्राहकों तक पहुंचने का यही एकमात्र तरीका था।

विज्ञापन को आमतौर पर एक सशुल्क संदेश माना जाता है जिसे आप नियंत्रित करते हैं। यह लोगों को बाहरी गंतव्य तक निर्देशित करने के लिए सोशल मीडिया पर भुगतान किए गए विज्ञापनों को चलाने की प्रक्रिया है। पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में प्रकाशन, साथ ही साथ टीवी, रेडियो, वेबसाइटों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन सामान्य तकनीकें हैं।

जनसंपर्क के प्रयासों के विपरीत, आप अपने वांछित सटीक संदेश को चुनते हैं, उत्पादन करते हैं और तैनात करते हैं। आपके विज्ञापन बनाना और उन्हें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालना आपकी विज्ञापन लागतों में शामिल है।


सोशल मीडिया प्रबंधन


सोशल मीडिया प्रबंधन संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी सोशल मीडिया के लिए छतरी है। यह सोशल मीडिया चैनलों पर सामग्री बनाने, प्रकाशित करने, प्रचार करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया है।

यह आपके इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक तस्वीर पोस्ट करने से कहीं ज्यादा है। यह सार्थक सामग्री पोस्ट करने के बारे में है जो वास्तव में उन दर्शकों की मदद करता है जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं। जब सही तरीके से किया जाता है, तो यह आपके ग्राहक की गहरी इच्छाओं को पूरा करता है और डाक से डाक तक पहुंचने में उनकी मदद करता है।

विभिन्न एसएमएम पैनल हैं जिनके माध्यम से आप अपने कार्यों को छोटा कर सकते हैं और आसानी से राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं। Crescitaly सबसे अच्छे एसएमएम पैनलों में से एक है जो आपको सस्ती दरों पर बांस की सेवाएं प्रदान कर सकता है।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट करना जरूरी है क्योंकि सोशल मीडिया पर रोजाना दो अरब से ज्यादा लोग आते हैं। इसके अलावा, लोग प्रतिदिन औसतन 3-4 घंटे सोशल मीडिया पर बिताते हैं। वे नवीनतम समाचार रुझान पढ़ रहे हैं, अपनी पसंदीदा हस्तियों का अनुसरण कर रहे हैं और जीवन के नए तरीकों की खोज कर रहे हैं।


पेड मीडिया मार्केटिंग

पेड विज्ञापन किसी भी प्रकार का विज्ञापन है जिसके लिए आपको भुगतान करना पड़ता है, बनाम स्वामित्व या अर्जित विज्ञापन। सशुल्क विज्ञापन कई अलग-अलग रूपों में ऑनलाइन आते हैं;

1. प्रति क्लिक भुगतान करें

2. प्रति इंस्टॉल भुगतान करें

3. प्रति दृश्य भुगतान करें

4. प्रति डाउनलोड भुगतान करें

5. प्रति अधिग्रहण भुगतान करें

6. विज्ञापन प्रदर्शित करें

वीडियो विज्ञापन


कुशल विपणन अभियान विज्ञापन के सभी चैनलों का लाभ उठाते हैं। हालांकि भुगतान किए गए विज्ञापन की लागत स्वामित्व और अर्जित विज्ञापन से अधिक है। पेड फॉर्म आपकी कंपनी के नाम को बड़े दर्शकों के सामने लाने का एक प्रभावी तरीका है।

सशुल्क विज्ञापन आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को वेब पेजों के किनारे, ऊपर या नीचे प्रदर्शित किए जाते हैं। ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए विपणक अपने विज्ञापनों को अधिक लोकप्रिय वेबसाइटों पर दिखाने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं।

इसलिए, व्यापक दर्शकों के लिए किसी उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन स्थान खरीदना महत्वपूर्ण है। पेड मीडिया क्लिक-थ्रू दरों, बिक्री और ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए ब्रांड की संपूर्ण मार्केटिंग योजना का एक घटक है।


इसे लपेट रहा है


सोशल मीडिया ने इंटरनेट को पूरी तरह से बदल दिया है। दरअसल, इसने पूरी दुनिया को बदल दिया है और मार्केटिंग की दुनिया को भी। इस प्रकार, संचार के इन नए रूपों का उपयोग शुरू करना आवश्यक हो गया है। सोशल मीडिया ब्रांड जागरूकता पैदा करने, संबंध बनाने या नई बिक्री बढ़ाने के लिए अलग-अलग मंच प्रदान करता है।