सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है

सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है

पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट पर सोशल मीडिया पूरी तरह से बदल गया है। दरअसल, इसने मार्केटिंग की दुनिया ही बदल दी है। तो, आपके व्यवसाय के संचार के इन नए रूपों का उपयोग शुरू करने के क्या कारण हैं?

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश वयस्क सोशल मीडिया में शामिल हैं, और यह 5 और पुराने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच तीन गुना हो गया है। भले ही कोई व्यक्ति किसी भी सोशल मीडिया साइट का उपयोग करता हो, सोशल मीडिया नेटवर्किंग बढ़ती रहती है।

लगभग 71% लोगों ने खुद को सोशल मीडिया में पिछले वर्षों की तुलना में अधिक शामिल पाया। यह स्पष्ट रूप से ब्रांडों और विपणक को हरी झंडी देता है। उन्हें अपने दर्शकों के साथ बातचीत करनी चाहिए और अपने सोशल मीडिया खातों पर उपभोक्ताओं की उपस्थिति बढ़ानी चाहिए।


सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय

आपके लक्ष्यों, सामग्री की गुणवत्ता और दर्शकों के आधार पर, प्रत्येक सोशल मीडिया नेटवर्क की अपनी योग्यता होती है। यदि आप पाते हैं कि सहभागिता वह नहीं है जहाँ आप चाहते हैं, तो अपने सोशल मीडिया लक्ष्यों और व्यापक KPI की समीक्षा करने पर विचार करें। बेशक, उन दिनों के बारे में जागरूक होना जब इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जुड़ाव जरूरी है।

प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क के लिए अलग-अलग डेटा के हमारे विश्लेषण के अनुसार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को सुबह 9 या 10 बजे लगातार जुड़ाव का उच्चतम स्तर था। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन सहित अधिकांश सोशल मीडिया नेटवर्क ने कार्यदिवस की सुबह सफलता दिखाई।


फेसबुक पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय


दोपहर 1 से 3 बजे के बीच जैसे ही लोग अपने लंच ब्रेक के लिए जाते हैं, फेसबुक ट्रैफिक अपने अधिकतम पर होता है। यदि आप क्रमशः 1 अपराह्न और 3 अपराह्न पर प्रकाशित करते हैं, तो आपको सबसे अधिक शेयर और क्लिक प्राप्त होंगे।


सोमवार

सोमवार को, फेसबुक गतिविधि धीरे-धीरे 2 a.m. से बढ़ जाती है जब तक कि यह 9 और 11 a.m के बीच अपने चरम पर नहीं पहुंच जाती। हालांकि, कम गतिविधि के स्तर के कारण, 9 P.M और 1 A.M के बीच पोस्ट करने से बचें।



मंगलवार

सोमवार और मंगलवार की पोस्टिंग के समय में कोई अंतर नहीं है। आमतौर पर, पीक आवर्स की अवधि सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक होती है।



बुधवार

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने के लिए बुधवार का दिन सही माना जाता है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच दर्शकों का जुड़ाव अधिक होता है।



गुरुवार

बुधवार के बाद, गुरुवार को फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए आदर्श दिन माना जाता है, फेसबुक ऑडियंस सुबह 11 बजे सबसे अधिक सक्रिय होती है। दिन के अन्य समय की तुलना में सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक बातचीत की संभावना कुछ अधिक होती है।



शुक्रवार

शुक्रवार को फेसबुक गतिविधि में मंगलवार और बुधवार के समान वृद्धि देखी गई। शुक्रवार को सुबह 9 बजे के बीच फेसबुक गतिविधि अपने उच्चतम स्तर पर होती है। और दोपहर 1 बजे, रात 10 बजे के साथ। और 1 ए.एम. कुछ भी पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय नहीं है। सोमवार और मंगलवार के पोस्ट करने के समय में ज्यादा अंतर नहीं है।


शनिवार

केवल शनिवार को सुबह 8 से 10 बजे के बीच दर्शकों की सामान्य गतिविधि होती है। इन घंटों में, आपके इच्छित दर्शकों से जुड़ने की संभावना अभी भी अच्छी नहीं है। इसलिए शनिवार को एक महत्वपूर्ण उत्पाद लॉन्च या अपग्रेड शेड्यूल करने से बचना सबसे अच्छा है।


रविवार

रविवार को सुबह 9 और 10 पोस्टिंग के लिए सबसे व्यस्त समय होते हैं। उसके बाद, गतिविधि धीरे-धीरे कम हो जाती है, दोपहर 2 बजे तक बहुत कम स्तर पर रहती है, और केवल अगले दिन वापस उठती है।


फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय


फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करने का इष्टतम समय दोपहर 12 से 1 बजे के बीच है, जब ज्यादातर लोग ब्रेक पर होते हैं और उनके उपकरणों के साथ बातचीत करने की अधिक संभावना होती है। सुबह नौ से ग्यारह बजे के बीच की अवधि फेसबुक पर वीडियो प्रकाशित करने का दूसरा सबसे अच्छा समय है।


इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय


इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच है।

हालाँकि, सप्ताह के जिस दिन आप पोस्ट करते हैं, वह आपको प्राप्त होने वाले जुड़ाव के प्रतिशत को भी प्रभावित करता है। इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए दिन का आदर्श समय आमतौर पर काम से ठीक पहले, दोपहर के भोजन के दौरान और काम के ठीक बाद होता है। आपको पता होना चाहिए कि यूजर इंटरेक्शन ग्राफ हर दिन एक नया पैटर्न दिखाता है।


सोमवार

सोमवार को इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पोस्ट करने का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक है। सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक, बातचीत की अपेक्षाकृत कम दर लगभग 12 घंटे तक जारी रहती है।


मंगलवार

इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का इष्टतम समय मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच है। उसके बाद, सगाई की दर में गिरावट जारी है, रात 10 बजे अपने सबसे निचले बिंदु पर पहुँच जाती है।



बुधवार

मंगलवार के बाद, बुधवार सुबह 8 बजे से मजबूत जुड़ाव के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए दूसरा सबसे अच्छा दिन है। रात 9 बजे तक व्यस्तता का शिखर 11 से 1 बजे के बीच होता है।



गुरुवार

गुरुवार को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का एक आदर्श समय सुबह 7 बजे शुरू होता है, जो सुबह 11 बजे के बीच चरम पर होता है। और दोपहर 12 बजे, और उसके बाद लगातार गिरावट आती है।



शुक्रवार

सोमवार और बुधवार की तरह, इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने की सबसे व्यस्त अवधि शुक्रवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होती है। सुबह 11 बजे से दो घंटे पहले और दोपहर 1 बजे के बाद दो घंटे तक रहने के लिए पर्याप्त रुचि है।



शनिवार

शनिवार इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए एक लोकप्रिय दिन नहीं है, क्योंकि अधिकांश लोगों के लिए, यह आराम करने और सोशल मीडिया से ब्रेक लेने का दिन है। शनिवार को, सुबह 10 बजे। अपराह्न 1 बजे तक इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि उस समय पर्याप्त मात्रा में उपयोगकर्ता जुड़ाव होता है।



रविवार

रविवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इंस्टाग्राम पोस्ट सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इस विशेष दिन पर, सगाई की गति सामान्य रूप से धीमी होती है।


इंस्टाग्राम पर रीलों को पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय


2023 में, इंस्टाग्राम रील्स प्रभावशाली और ब्रांड सामग्री रणनीतियों दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। Instagram उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रति सप्ताह चार से सात रीलों को प्रकाशित करना आवश्यक है। रीलों को लगातार प्रकाशित करने से Instagram को आपकी सामग्री को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी, जिससे खाते की दृश्यता बढ़ेगी और जुड़ाव बढ़ेगा।

अपने खाते की दृश्यता में सुधार करने के लिए, आपको एक सप्ताह के दौरान यादृच्छिक समय पर चार से सात रीलों को अपलोड करना होगा। रीलों को पोस्ट करते समय इंस्टाग्राम एल्गोरिथ्म निरंतरता को उतना ही पुरस्कृत करता है जितना समय को पुरस्कृत करता है। इस वजह से, आपको अपना पूरा ध्यान इंस्टाग्राम पर रीलों को अपलोड करने के लिए इष्टतम समय देना चाहिए।

यदि आप सर्वश्रेष्ठ एसएमएम पैनल की तलाश में हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक है। Crescitaly.com को सबसे उत्तम एसएमएम पैनल में से एक माना जाता है। ऐसी कई सेवाएं हैं जो वे आमतौर पर पेश करते हैं।

यह सस्ता पुनर्विक्रेता एसएमएम पैनल आपके समय को निर्धारित करेगा, और आपको अधिक दर्शक प्राप्त करने देगा।


अंत नोट


सोशल मीडिया पर कुछ साझा करने के लिए कोई निश्चित, व्यापक आदर्श क्षण नहीं है। आपके ब्रांड को देखे जाने का सबसे अच्छा समय हर चैनल के लिए अलग होता है और आपके दर्शकों की तरह विशिष्ट होता है।

हालाँकि, अपने प्रकाशन शेड्यूल को अनुकूलित करने के लिए सही डेटा का उपयोग करने से आपका सामाजिक ROI बढ़ सकता है और ठोस परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं।