टिप्स और ट्रिक्स सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के लिए  (अपडेट किया गया)

टिप्स और ट्रिक्स सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के लिए  (अपडेट किया गया)

इस डिजिटल युग में हर कोई अपनी दिनचर्या में सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करने का शौकीन है। आपके लिए हर प्लेटफॉर्म पर अपनी जगह बनाना मुश्किल हो जाता है। आप इसके समाधान के बारे में अनुमान लगा रहे होंगे, और हमारे पास आपके लिए एक सटीक रणनीति है।

दुनिया की आधी से अधिक आबादी सोशल मीडिया का उपयोग करती है, व्यवसायों के लिए ऑनलाइन उपस्थिति होना अब आवश्यक है। सभी आकार की कंपनियां अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार करने और अधिक अनुयायियों के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करती हैं।


लंबी सांस लें और इस बात पर ध्यान दें कि हम आपको क्या सिखाने जा रहे हैं। बस सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ब्राउज़ करें, और अपने दर्शकों में अपनी रुचि और रुचि पर ध्यान दें। यह आपको एक सटीक विचार देगा कि कहाँ उत्कृष्टता प्राप्त करनी है और बाज़ार में अपनी जगह बनानी है।

यह तय करने के लिए कि कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके लिए सही है, इन सभी रणनीतियों का पालन करें।


एक रणनीति तैयार करें


प्रत्येक मंच को एक रणनीति की आवश्यकता होती है। हर मंच किसी न किसी तरह से अनूठा होता है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से दृष्टिकोण विशिष्ट दर्शकों के लिए सबसे आकर्षक सामग्री प्रदान करते हैं।

विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं:


1. आपको प्लेटफॉर्म का उपयोग क्यों करना चाहिए?

2. आपके लक्षित दर्शक

3. आपका लक्ष्य / संदेश जो आप पहुंचाना चाहते हैं

4. सामग्री का प्रकार

5. सामग्री के लिए रणनीतियाँ


अपने प्रतिस्पर्धियों की समझ विकसित करें


आपके प्रतिस्पर्धियों ने पहले ही कई प्लेटफार्मों पर अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति दर्ज करा दी है। आप सीख सकते हैं कि उनके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं कर रहा है और वे क्या कर रहे हैं, यह देखकर आप अपनी रणनीति के लिए कुछ सुझाव दे सकते हैं। एक महान सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति में इस कदम को शामिल करना चाहिए।

प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करके, आप पता लगा सकते हैं कि आपके जैसी कंपनियों के लिए क्या प्रभावी और अप्रभावी है। निर्भीक बनें और अपने प्राथमिक प्रतिस्पर्धियों से परे देखें और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में कंपनियों की उपलब्धियों से प्रेरणा प्राप्त करें।


अपने ब्रांड का मानवीकरण करें

भले ही सभी तकनीकी प्रगति ने संचार को सरल बना दिया हो, फिर भी हम भावनाओं से वंचित हैं।

जब हम कहते हैं, "अपने ब्रांड का मानवीकरण करें" तो हमारा मतलब इन डिजिटल पैनलों के कांच के शीर्ष से परे जाना है। अपने दर्शकों को अपने कर्मचारियों से परिचित कराएं, उन्हें दिखाएं कि आपके कार्यस्थल में क्या होता है, और उन्हें उन लोगों को जानने दें जो आपके लिए संघर्ष कर रहे हैं?

ध्यान रखें कि ब्रांड की कहानियां विज्ञापन नहीं हैं। वे दर्शकों को आपके ब्रांड के साथ जुड़ने में सुविधा प्रदान करते हैं। आपकी कहानियाँ उन्हें समझाती हैं कि आप क्या मानते हैं और उन्हें आपकी संस्कृति और नैतिकता दोनों दिखाते हैं।

उदाहरण के लिए, अपनी शुक्रवार की योजनाओं और सुखद टीम-निर्माण अभ्यासों पर चर्चा करें। अपने कर्मचारियों को एक बार अपने सोशल मीडिया खातों को प्रबंधित करने और दर्शकों को शामिल करने की अनुमति दें।


आकर्षक सामग्री बनाएँ


अच्छी सामग्री बनाना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे लोगों से भरे हुए हैं जो लोगों को अपनी सामग्री से जोड़ने की पूरी कोशिश करते हैं। इंस्टाग्राम, टिक टोक और फेसबुक जैसे विभिन्न प्लेटफॉर्म पर आपकी सामग्री क्या मायने रखती है।

समाचार योग्य समझे जाने वाली किसी भी चीज़ के इर्द-गिर्द सामग्री बनाना एक अद्भुत विचार है। निकटता, संघर्ष और विवाद, मानव हित और प्रासंगिकता समाचार योग्यता के घटक हैं।


सोशल मीडिया टूल्स का प्रयोग करें


आपकी तारणहार सोशल मीडिया प्रौद्योगिकियां होंगी। ये टूल आपको रोजाना आठ अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर तीन वीडियो पोस्ट करने में सक्षम बनाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि सोशल मीडिया टूल अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर आपकी उपस्थिति को तेजी से बढ़ाने में मदद करेंगे।

Crescitaly.com सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है जो सस्ती दरों पर कई एसएमएम पैनल सेवाएं प्रदान करता है। यह सबसे सस्ते एसएमएम पैनलों में से एक है जो अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करता है।

अपनी प्रक्रिया को स्वचालित करें, और पहले अपनी सोशल मीडिया रणनीति की योजना बनाएं। आने वाले दिनों में यह आपके लिए उत्तम रहेगा। इससे आपको अपनी चिंताओं से बचने में मदद मिलेगी।

सोशल मीडिया टूल्स आपको अपने दैनिक कार्यों को अधिक सुलभ बनाने और कम समय में आपके लिए सही रणनीति तैयार करने में मदद करेंगे।


अंत नोट



आपको अपनी मार्केटिंग योजना में एक मजबूत मार्केटिंग रणनीति शामिल करनी चाहिए। अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान की सफलता का आकलन करने के लिए सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके अपने दर्शकों की रुचि और वे आपके खाते से कैसे जुड़ते हैं, इसकी पहचान करें।

ऊपर चर्चा की गई इन रणनीतियों के अलावा, हमारे पास आपके लिए सबसे सस्ते एसएमएम पैनल हैं। Crescitaly.com आपको उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं और आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सही विचार प्रदान करता है।

हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि आप किस सोशल मीडिया ट्रिक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। उन लोगों के बारे में बात करें जिनका आप उपयोग करने के लिए सबसे अधिक उत्सुक हैं। अपने व्यवसाय के लिए पहियों को चालू करने के लिए अधिक सोशल मीडिया मार्केटिंग सलाह खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आसानी से बढ़ रहा है?


सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की इस सूची में सबसे तेज वृद्धि के साथ, केवल रेडिट और टिक टोक ने 2021 में 10% से अधिक की वृद्धि का अनुभव किया। लिंक्डइन तीसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला सोशल मीडिया नेटवर्क है। व्यापार नेटवर्किंग के मंच ने 2021 में उपयोगकर्ताओं में 4.2% की वृद्धि दिखाई।


सोशल मीडिया पर नंबर 1 प्लेटफॉर्म कौन सा है?


नवीनतम सोशल मीडिया आंकड़ों के अनुसार, फेसबुक सबसे तेजी से बढ़ने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसे सोशल मीडिया का किंग भी माना जाता है। दुनिया में 4.59 अरब सक्रिय फेसबुक उपयोगकर्ता हैं।