इंस्टाग्राम को ऑर्गेनिकली कैसे ग्रो करें?

क्या आप अपने इंस्टाग्राम ऑडियंस को व्यवस्थित रूप से विकसित करना चाहते हैं?


यदि हाँ, तो आप सही जगह पर उतरे हैं! लगातार अपडेट शुरू होने के बाद मार्केटर्स के लिए अपने फॉलोअर्स को व्यवस्थित रूप से बढ़ाना बेहद मुश्किल हो गया है।


फर्जी इंस्टाग्राम फॉलोअर्स रोजाना बढ़ रहे हैं; उनका काम नकली रणनीतियों का पालन करके अपने अनुयायियों को बढ़ाना है। ऐसा लगता है कि यह बहुत कष्टप्रद है। वे आपको घोटाला करने के लिए ब्लैक हैट तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, और आपका पैसा बर्बाद हो जाता है।


Crescitaly.com किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे एसएमएम पैनल में से एक है, चाहे वह टिक टोक हो या इंस्टाग्राम।


इंस्टाग्राम एक भीड़भाड़ वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसमें अरबों मार्केटर्स हैं। यदि आप इस भीड़भाड़ वाली जगह में खड़े होने में रुचि रखते हैं, तो बस इस लेख को पढ़ें और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।


1. अपने दर्शकों को जोड़े रखें


इसलिए आपने Instagram के एल्गोरिथम पर काम किया है, ध्यान आकर्षित करने वाली सामग्री तैयार की है और उचित समय पर पोस्ट किया है। क्या अभी भी आपकी सगाई की दरें आपकी अपेक्षा से कम हैं?


यह आपको एक संकेत दे रहा है कि आपके वीडियो को अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। आपकी सामग्री को आपके अनुयायियों द्वारा अनदेखा या अवहेलना किया जा रहा है। आपको अपने वीडियो की सामग्री को बेहतर बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। आपको शानदार अवधारणाओं की आवश्यकता है जो आपके दर्शकों को आकर्षित करें और उन्हें आपकी सामग्री पर ध्यान दें।


यदि आपको विचारों के साथ आने में परेशानी हो रही है, तो इन पर विचार करें:

1. इंस्टाग्राम स्टोरीज पोस्ट करें

2. गो लाइव अक्सर

3. अपनी पोस्ट को ट्रेंडिंग बनाने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करें

4. प्रतियोगिताएं और उपहार


2. इंस्टाग्राम शाउटआउट्स का उपयोग करें



को-प्रमोशन इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रोथ का सबसे लोकप्रिय तरीका है।

शाउटआउट से आप अधिक दर्शक प्राप्त कर सकते हैं और प्रभावित करने वालों को अपनी सामग्री की ओर आकर्षित कर सकते हैं। अधिकांश शाउटआउट सामग्री कैप्शन में एक उपयुक्त प्रोफ़ाइल लिंक के साथ एक ब्रांड का उल्लेख शामिल करते हैं। किसी विशेष ब्रांड का उल्लेख करते समय, उसकी एक तस्वीर शामिल करने पर विचार करें।


आप अपनी विशेषज्ञता या व्यवसाय से बाहर के विभिन्न प्रभावितों या लोगों को खोजने के लिए हैशटैग खोजों या प्रभावशाली मार्केटिंग टूल का भी उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आपके पास ये लोग हों, तो अधिक जुड़ाव और अक्सर चिल्लाने वाले लोगों को खोजने के लिए उनके फ़ीड और कहानियों को देखें।


आप उनकी पोस्ट पर लाइक और कमेंट छोड़ सकते हैं और पूछताछ कर सकते हैं कि क्या वे आपके व्यवसाय के साथ शाउटआउट का आदान-प्रदान करने में रुचि रखते हैं।


3. सर्वश्रेष्ठ पोस्टिंग समय पर अपनी सामग्री पोस्ट करें


जब आपके अनुयायी सक्रिय होते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट क्यों कर रहे हैं इसके कई कारण हैं। जितने अधिक आपके अनुयायी आपकी सामग्री से जुड़े रहेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इंस्टाग्राम के एल्गोरिथम द्वारा देखे जाएंगे।


सामग्री को सही समय पर पोस्ट करने का अर्थ है पोस्ट एंगेजमेंट की अधिक संभावना। यह तभी संभव है जब आप नवीनतम और सबसे आकर्षक सामग्री समय पर पोस्ट करते हैं।


पोस्ट करने के सही समय के बारे में कई प्रश्न हैं, और यह कोई पेचीदा प्रश्न नहीं है जिसका उत्तर नहीं दिया जा सकता है। जब आपके दर्शक सक्रिय हों, तो यह देखने के लिए अपने इंस्टाग्राम एनालिटिक्स की जाँच करें।


इस समय अपनी सामग्री पोस्ट करने से आपकी पोस्ट को बढ़ावा मिलेगा और आपके दर्शकों में वृद्धि होगी।


4. अपने इंस्टाग्राम कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करें


ऊपर चर्चा की गई सभी रणनीतियों के अलावा, अपने खाते का अनुकूलन करना सबसे सीधी और सफल रणनीति है। एक अनुकूलित खाता अधिक बिक्री, ऑडियंस और जुड़ाव ला सकता है।


यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके खाते तक पहुंचना आसान हो, प्रोफाइल नाम और इंस्टाग्राम हैंडल को ढूंढना चुनौतीपूर्ण न हो। कुछ आकर्षक खोजशब्द जोड़ें, और खोजे जाने की संभावनाओं में सुधार करें। अपने बायो को रोचक बनाएं, और उपयोगकर्ताओं को आपका अनुसरण करने और आपके वीडियो देखने के लिए प्रोत्साहित करें।


5. इंस्टाग्राम रील्स पोस्ट करें


प्रौद्योगिकी में प्रगति और टिकटॉक के प्रचार के साथ, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सामग्री प्रतिदिन बढ़ रही है। इंस्टाग्राम पर ऑडियंस बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना रील्स पोस्ट करें। यह दर्शकों को जोड़ेगा और अंततः आपके अनुयायियों को बढ़ाएगा।


इंस्टाग्राम रील्स आमतौर पर सगाई की उच्च संभावना वाले छोटे और आसानी से खोजे जाने वाले वीडियो होते हैं। उन्हें कहानियों या नियमित फीड पोस्ट के रूप में पोस्ट किया जाता है। इनकी अवधि 90 सेकंड तक होती है।


दिलचस्प बात यह है कि रील्स हमेशा उपयोगकर्ताओं को बांधे रखते हैं, और वे इसे पूरी तरह से अंत तक देखते हैं। आकर्षक रीलों को पोस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका यह देखना है कि अन्य ब्रांड और प्रभावित करने वाले क्या पोस्ट कर रहे हैं। यह अंततः आपको एक सटीक विचार देगा कि आप रीलों को पोस्ट करके अपने दर्शकों को कैसे बढ़ा सकते हैं।


अंतिम विचार



जब आपके इंस्टाग्राम ऑडियंस को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने की बात आती है, तो उचित रणनीतियों का पालन करने से आपको इंस्टाग्राम के भीड़ भरे स्थान में खड़े होने में मदद मिलेगी। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जैविक विकास एक समय लेने वाली प्रक्रिया है और कुछ दिनों में सफलता नहीं मिलती है। लेकिन, एक बार जब आप ऑर्गेनिक ऑडियंस को बढ़ाना शुरू कर देते हैं, तो यह आपको बड़ी सफलता दिलाएगा।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


मैं इंस्टाग्राम पर कम पहुंच कैसे ठीक कर सकता हूं?


यदि आपके प्रयासों के बावजूद आपके खाते में दर्शक नहीं आ रहे हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। बस इन रणनीतियों का पालन करें और अपनी समस्या का समाधान करें;

1. सबसे अच्छे समय पर वीडियो पोस्ट करें

2. अपने खाते और वीडियो का अनुकूलन करें

3. उपयोगकर्ता-जनित सामग्री बनाएँ

4. इंस्टाग्राम पर लाइव हो जाएं

5. इंस्टाग्राम विज्ञापनों का प्रयोग करें

6. प्रतिदिन रीलों और कहानियों को पोस्ट करें


कोई भी मेरी कहानियों को Instagram पर क्यों नहीं देख रहा है?



आपके वीडियो या कहानियों को कोई नहीं देख रहा है इसका सबसे आम कारण यह है कि आपके वीडियो और कहानियों को अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। अधिक दर्शक प्राप्त करने के लिए आपने सगाई एप्लिकेशन या ब्लैक हैट तकनीकों का उपयोग किया होगा। उचित रणनीतियों का पालन करने से आपको अधिक व्यूज, लाइक्स और कमेंट प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इससे आपको अपने दर्शकों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।